10 Bowlers Who Taking Hat-Trick In Cricket World Cup – वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

0
384

वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज:-दोस्तों क्रिकेट किसे पसंद नहीं है।आज कल क्रिकेट की लोकप्रियता देखते ही बनता है।हमारे भारत में तो क्रिकेट इतना ज्यादा लोकप्रिय है कि हर कोई क्रिकेट देखने के लिए तैयार रहते है।क्रिकेट विश्वकप 2019 के 28 वे मैच में मोहम्मद शमी ने हैट्रिक विकेट लेकर अपना नाम विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने की रिकॉर्ड सूची में दर्ज करा लिया है। इस तरह क्रिकेट विश्वकप में हैट्रिक विकेट लेने वाले 9वे गेंदबाज बन गए है।इस लिस्ट में श्रीलंका के हिट गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने दो बार हैट्रिक विकेट लिया है।

वर्ल्ड कप का इतिहास:-

क्रिकेट वर्ल्डकप कि शुरुआत 7 जून 1975 को इंग्लैंड में हुआ था।तब से लेकर अब तक कुल 11 वर्ल्ड कप हो चुके है जिसमें 5 बार ऑस्ट्रेलिया विजेता टीम बनी है।वहीं भारत और वेस्ट इंडीज ने क्रमशः 2-2 बार तथा श्रीलंका और पाकिस्तान ने 1-1 बार जीत दर्ज किया है।

वर्ल्ड कप में अभी तक 9 गेंदबाजों ने मिलकर 10 बार हैट्रिक विकेट लिया है,जिनका नाम नचे दिया जा रहा है।

1.चेतन शर्मा:-वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने का पहला नाम चेतन शर्मा का है।चेतन शर्मा ने ये कारनामा 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ किया था।उन्होंने अपने हैट्रिक विकेट के रूप में रदरफोर्ड,इयान स्मिथ और इवेन चैटफिल्ड को बोल्ड किया था।खास बात यह रही कि चेतन शर्मा ने इन तीनों खिलाड़ियों को क्लीन बोल्ड किया था।इस मैच में टीम इंडिया विजयी रही थी।

2.सकलैन मुस्ताक (पाकिस्तान):-पाकिस्तान के गेंदबाज सकलैन मुस्ताक ने ये कारनामा सन 1999 में जिंबाब्वे के खिलाफ किया था। उन्होंने हेनरी अलोंगा,एडम हेकल और पोमी एमबंगवा को आउट किया था और वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने थे।इस मैच को पाकिस्तान ने जीता था।

3.चामिंडा वास (श्रीलंका):- श्रीलंका के गेंदबाज चामिंडा ने हैट्रिक विकेट सन 2003 में श्रीलंका बनाम बांग्लादेश के मैच में लिया था।इस मैच में चामिंडा ने इतिहास रचते हुए अपने पहले ही ओवर के पहले तीन बॉल पर तीनों विकेट लिए थे।उन्होंने अपने बॉलिंग से हनन सरकार, मोहम्मद अशरफू और एहसानुल हक को आउट किया था।और इस मैच में श्रीलंका ने 10 विकेट से बड़ी जीत हासिल किया था।

4.ब्रेट ली (ऑस्ट्रेलिया):-ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली भी हैट्रिक विकेट के इस रेस में शामिल है।उन्होंने चामिंडा वास के हैट्रिक के ठीक ग्यारह दिन बाद 2003 में ही हैट्रिक विकेट लिया था।ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम केन्या के बीच हुआ था।उन्होंने अपनी हैट्रिक ओवर में कैनेडी ओटीनोओ,बृजल पटेल और डेविड ओबुया को पवेलियन भेजा था।

5.लसिथ मलिंगा(श्रीलंका):-लसिथ मलिंगा ने 2007 के वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला हैट्रिक विकेट लिया था।उन्होंने अपने एक ओवर में हैट्रिक नहीं लिया था बल्कि अपने ओवर के अंतिम दो बॉल और अपने अगली ओवर के पहले बॉल पर विकेट लेकर हैट्रिक लिया था ।उन्होंने शॉन पोलॉक,एंड्रयू हॉल और जैक कलिस को आउट किया था।मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीता था।इस तरह मलिंगा ने वर्ल्ड कप में पहली हैट्रिक विकेट लिया था।

6. केमार रोच(वेस्ट इंडीज):-केमार रोच वेस्ट इंडीज के तेज गेंदबाज है।उन्होंने 2011 के वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लिया था।इन्होंने पीटर सीलार, बर्नार्ड लूट्स और बेरेंड वेस्टडिज्क का विकेट लिया था।
यह मैच वेस्ट इंडीज और नीदरलैंड के बीच हुआ था।

7.लसिथ मलिंगा (श्रीलंका):- श्रीलंकाई तेज गेंदबाज ने वर्ल्ड कप में दोबारा हैट्रिक विकेट 2011 में लिया।इसी के साथ उन्होंने वर्ल्ड में दो बार हैट्रिक विकेट लेने रिकॉर्ड भी बनाया।मलिंगा ने इस बार पहले तन्मय मिश्रा, फिर पीटर ओंगोंडो और शेम गोचे को पवेलियन भेजा।
यह मैच श्रीलंका बनाम केन्या के बीच खेला गया था।
वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

8. स्टीवन फिन(इंग्लैंड):- स्टीवन फिन ने 2015 में हैट्रिक विकेट लिया।इसी के साथ वे वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले 8वा गेंदबाज बन गए।उन्होंने अपने हैट्रिक ओवर में ब्रैड हैडिन, ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल जॉनसन को आउट कर पवेलियन भेजा।
यह मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2015 में खेला गया था।

9.जेपी डुमिनी(दक्षिण अफ्रीका):- जेपी डुमिनी दक्षिण अफ्रीका के बाए हाथ के आलराउंड खिलाड़ी है।2015 में हुए वर्ल्ड कप में उन्होंने श्रीलंका के एंजेलो मैथ्यूज, नुवान कुलसेकरा और थारिंडू कौशल को आउट कर हैट्रिक विकेट लिया।इस तरह हमे जेपी डुमिनी के रूप में 9वा हैट्रिक विकेट लेने वाला खिलाड़ी मिला।
वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वाले गेंदबाज

10.मोहम्मद शमी(भारत):- भारतीय टीम के दाए हाथ के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम भी वर्ल्ड कप में हैट्रिक विकेट लेने वालों में शामिल हो गया है।उन्होंने ये कारनामा वर्ल्ड कप 2019 के 28 वे मैच में किया।

इंडिया का ये मैच अफगानिस्तान के साथ था।अंतिम ओवर में शमी की हैट्रिक विकेट के कारण इंडिया ने इस मैच को 11 रनों से जीत लिया।शमी ने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान का विकेट लेकर ये कारनामा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here